बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है? BCAA Ko Kaam Karne Mein Kitna Samay Lagata Hai

बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है? BCAA Ko Kaam Karne Mein Kitna Samay Lagata Hai

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है? आजकल बॉडीबिल्डिंग मैं कंपटीशन बहुत ज्यादा हो गया है इस कारण से कई कंपनियां अपने सप्लीमेंट को बढ़ा रही है। 

आजकल मार्केट में कई तरह के सप्लीमेंट्स अवेलेबल होते हैं। अगर आपको प्रोटीन की रिक्वायरमेंट पूरी करनी है तो व्हे प्रोटीन जैसा सप्लीमेंट भी आज मार्केट में अवेलेबल है। 

ऐसा ही एक सप्लीमेंट होता है बीसीएए। बीसीएए सप्लीमेंट है जो 3 अमीनो एसिड्स से मिलकर बना है Leucine, Isoleucine, और Valine. 

यह तीनों अमीनो एसिड्स एसेंशियल अमीनो एसिड्स होते हैं जिनको शरीर अपने अंदर नहीं बनाता है इन्हें बाहर से ही लेना पड़ता है।

 बीसीएए का उपयोग बॉडीबिल्डर्स करते हैं क्योंकि इससे मसल रिकवरी फास्ट होती है। आपको बीसीएए अपनी डाइट से भी मिल सकता है लेकिन इन कंपनियों ने अपने प्रोडक्ट को बेचने के लिए इनका प्रचार करना शुरू कर दिया है।

 जैसे बड़े-बड़े बॉडी बिल्डर्स इन सब का एडवर्टाइजमेंट करते हैं जिससे लॉग इन सप्लीमेंट्स को खरीदते हैं। वैसे इन सप्लीमेंट्स को खरीदने की जरूरत नहीं होती है। 

अगर आपकी डाइट अच्छी है तो आपको आपकी डाइट से ही यह  बीसीएए और क्रिएटिनन मिल जाता है। आपको यह सब चीजें बाहर से खरीदने की जरूरत नहीं होती है।

 कंपनियों को तो अपना प्रोडक्ट बेचना होता है इसलिए आपको कुछ ना कुछ एडवर्टाइजमेंट दिखाकर वह अपना सप्लीमेंट भेजते हैं।

 क्रिएटिव और बीसीए आपको अपनी डाइट से ही मिल जाता है। लेकिन जो वेजिटेरियन है उनको इतना आसानी से नहीं मिल पाता है जितना कि नॉन वेजिटेरियन को क्योंकि नॉनवेज में बीसीए और क्रिएटिन की मात्रा होती है।

एक बात यह भी है कि अगर आप नेचुरल डाइट से बीसीएए लेते हैं और सप्लीमेंट के थ्रू बीसीएए लेते हैं तो सप्लीमेंट आपकी बॉडी में जल्दी काम करता है। 

और इसके रिजल्ट्स भी आपको बहुत जल्दी देखने को मिलते हैं इसीलिए लोग इन सप्लीमेंट्स का उपयोग ज्यादा मात्रा में करते हैं।

आपके मन में भी यह सवाल होगा कि बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है? तो इस सवाल का जवाब आपको इस पोस्ट में मिलेगा।

बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है?

बीसीएए और क्रिएटिन जैसे सप्लीमेंट्स बॉडी में तुरंत असर दिखाना शुरू कर देते हैं। BCAA एक इंट्रा वर्क आउट ब्रिक होती है जिसे वर्कआउट के बीच बीच में पीया जाता है। 

बीसीएए से आपके मसल्स जो वर्कआउट के दौरान टूटते हैं वह जल्दी से रिकवर होने लगते हैं। इसका यही एक बेनिफिट है। वैसे तो इन सप्लीमेंट्स के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन फिर भी आपको यह सप्लीमेंट्स यूज करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

बिना किसी जानकारी के कोई भी सप्लीमेंट का इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

दूसरा अगर आप बीसीएए डाइट के थ्रू लेते हो तो उसको काम करने में थोड़ा ज्यादा समय लग सकता है क्योंकि सप्लीमेंट्स से तो आप वर्कआउट के दौरान ही बीसीएए ले लेते हैं जिससे उसका असर तुरंत होना शुरू हो जाता है। 

लेकिन नेचुरल आप डाइट इसे बीसीएए लेते हैं तो आपको वर्कआउट के बाद ही डाइट लेनी होगी। और डाइट लेने के बाद उसका डाइजेशन भी होता है। इसीलिए नेचुरल डाइट से लिया गया बीसीएए  काम करने में ज्यादा समय लेता है। 

Also Read

निष्कर्ष

हमने आपको इस पोस्ट में बताया है कि बीसीएए को काम करने में कितना समय लगता है? आपको उत्तर मिल ही गया होगा। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। धन्यवाद !

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*