एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है? (Body Banane Mein Kitna Samay Lagta Hai)

एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है? (Body Banane Mein Kitna Samay Lagta Hai)

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे कि एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है? (Body Banane Mein Kitna Samay Lagta Hai)। 

आप सभी ने कहीं न कहीं तो अच्छी बॉडी वाले लोगो को देखा होगा चाहे वो रियल लाइफ में हो, चाहे वो फिल्मो में हो या चाहे किसी बॉडीबिल्डिंग कॉम्पेटेशन में हो।

कहीं न कहीं तो आपने बॉडी बिल्डर्स को देखा होगा और आपके भी मन में यह विचार आया होगा कि “काश, मेरी भी ऐसी ही बॉडी होती”। 

ऐसे कई और सवाल आपके मन में आते। आजकल के नौजवान जिम चले जाते हैं यह सोचकर की रातो रात बॉडी बना लेंगे। लेकिन यह एक गलत फेहमी है। 

बॉडी बनाने के लिए आपको समय देना पड़ेगा और साथ में थोड़ा धैर्य भी रखना पड़ेगा। 

बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा यह इस पर निर्भर करता है कि आप किस प्रकार की बॉडी बनाना चाहते हो। 

आप भी अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं लेकिन आपके मन में यह सवाल भी होगा की ऐसी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है? 

तो हम आज इस पोस्ट में आपको बताएँगे कि आपको एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा। तो चलिए शुरू करते हैं।

एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है?

एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आपके लक्ष्य क्या है और आप जिम जाने के बाद क्या कहते हो। सामान्यतया अच्छी बॉडी बनाने में लगभग 7 से 8 महीने तो लगते ही है। 

अगर आप जिम जाते हो और अगर आप किसी से पूछते हो कि अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा तो हर व्यक्ति अपनी एक अलग राय देता है। 

कुछ लोग बोलेंगे कि आपको 1 साल लगेगा कुछ लोग बोलेंगे कि आपको 7 महीने के लिए कुछ लोग बोलेंगे कि आपको अच्छी बॉडी बनाने में 4 महीने लगेंगे। 

सभी अपने अपने अनुभव के हिसाब से आपको बताते हैं। कुछ लोग तो आपको यह भी बोलेंगे की हम 2 महीने में आपकी बॉडी बना देंगे। लेकिन बोलने और करने में फर्क होता है। यह इतना आसान नहीं है। 

कई यंग लड़के जल्दी बॉडी बनाने के लिए अपनी बॉडी में उल्टी सीधी दवाइयां (स्टेरो ईड्स ) डाल लेते हैं जिनके दुष्परिणाम बहुत घातक होते हैं और उनकी ज़िन्दगी ख़राब हो जाती है। तो सबसे पहले में आपको यही सलाह दूंगा कि आप ऐसे लोगों के चक्कर में न आये और बिना कुछ जाने कोई भी इंजेक्शन या दवाई को अपने शरीर में न डाले। 

अच्छी बॉडी बनाना मुश्किल है  लेकिन नामुमकिन नहीं है। अगर आप रेगुलर जिम जाते हो और अच्छी डाइट लेकर मेहनत से बॉडी बनाते हो तो आपको समय तो लगेगा लेकिन आप अच्छी बॉडी बना सकते हो। 

आपको यह भी जानना जरूरी है कि बॉडी केवल जिम जाने से ही नहीं बनती। जिम के अलावा आपको अपनी बॉडी को रेस्ट भी देना होता है और आपकी डाइट भी बैलेंसड होनी चाहिए। 

आपको डाइट में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और फैट की मात्रा का ध्यान रखना होता है। अच्छी डाइट और एक्सरसाइज के साथ-साथ बॉडी को समय पर आराम देना भी जरूरी होता है। ताकि आपकी बॉडी की रिकवरी हो सके।

दोस्त जिम जाने का सबसे बड़ा गोल होता है कि आपके अंदर से मसल्स बनने चाहिए।और मसल्स बनाने के लिए डाइट में प्रोटीन की मात्रा ज्यादा होना बहुत जरूरी होता है। क्योंकि प्रोटीन से ही मसल्स डिवेलप होते हैं

 तो दोस्तों सरल भाषा में पूरी बात यही है कि अगर आप रेगुलर जिम जाते हो, जिम में मेहनत करते हो, अच्छी डाइट लेते हो जो प्रोटीन से भरपूर हो और बॉडी को प्रॉपर रेस्ट देते हो तो आपकी बॉडी 6-12  महीने में बन जाएगी। 

लेकिन बॉडी बनाने में समय कितना लगेगा यह बात  इस चीज पर भी निर्भर करती है कि आपका लक्ष्य क्या है। आप कैसी बॉडी बनाना चाहते हो। तो नीचे हमने यही बताया है कि आप को अलग-अलग गोल के लिए  बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा। 

नार्मल या सामान्य फिट बॉडी बनाने में

सामान्य नॉर्मल फिट बॉडी का मतलब होता है कि ऐसे लोग जो फिट बॉडी बनाना चाहते हैं उनको ज्यादा बड़े-बड़े मसल्स बनाने की इच्छा नहीं होती उनको केवल यह चाहिए कि वह केवल फिट रहें। 

जैसे कुछ लोग अपना वजन कम करने जाते हैं वह चाहते हैं कि उनका वजन कम हो जाए और कुछ दुबले पतले लोग होते हैं जो चाहते हैं कि उनका वजन बढ़ जाए और उनका गोल पूरा होने पर वह लोग जिन छोड़ भी देते हैं। 

ऐसी बॉडी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता। अगर वजन बढ़ाना चाहते हैं तो आराम से 3 से 4 महीने में वजन बढ़ाए जा सकता है। 

वजन घटाना थोड़ा सा मुश्किल है लेकिन उसमें भी इतना समय नहीं लगता है। और कई लोग जो ऑलरेडी फिट है वह अपनी फिट बॉडी को मेंटेन करने के लिए जिम जाते हैं।

Bulky (मोटी) बॉडी बनाने में

आपने कई बाउंसस को देखा होगा जो मोटे तगड़े होते हैं लेकिन उनके मसल्स में इतने कट नहीं होते हैं। ऐसी बॉडी को बल्कि बॉडी बोलते हैं। 

बल्कि बॉडी बनाने में ज्यादा समय नहीं लगता है। क्योंकि उसमें आपको कटिंग नहीं करनी पड़ती है। और उसमें आपको डाइट में फैट को कम करने की जरूरत नहीं पड़ती है। बल्कि बॉडी बनाने में लगभग 1 साल का समय तो लग ही जाता है।

Lean Muscular बॉडी बनाने में

लीन मस्कुलर बॉडी बनाने में ज्यादा समय लगता है क्योंकि पहले तो आपको बल्किंग करनी पड़ती है उसके बाद फिर आपको वेट लॉस करके कटिंग करनी पड़ती है। 

जिसमें कम से कम 1 साल से लेकर 1.5 साल तक का समय लग सकता है। ऐसी बॉडी बनाने में समय और मेहनत दोनों बहुत ज्यादा लगती है। 

Athletes जैसी बॉडी बनाने में

जो लोग मिस्टर ओलंपिया या अन्य प्रोफेशनल बॉडीबिल्डिंग के कंपटीशन के लिए बॉडी बनाते हैं तो वैसे ही बॉडी बनाने में तो बहुत ज्यादा समय लगता है। 

आपको एक प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर की तरह बॉडी बनानी है तो लगभग 5 से 7 साल का समय देना होता है।  

ऐसे लोग जो एथलीट जैसी बॉडी बनाना चाहते हैं उनको तो डाइट में इतने रिस्ट्रिक्शंस होती हैं कि वह हमेशा हाई प्रोटीन डाइट पर होते हैं। 

ऐसे लोग 10-15 15 साल तक कि आप उनकी पूरी जिंदगी में तली हुई चीजें और मसालेदार चीजें अवॉइड करते हैं। कई महीनों तक बल्किंग करना फिर उसके बाद कटिंग करना। 

ऐसी कई चीजें हैं जो प्रोफेशनल बॉडीबिल्डर को करनी होती है। अगर आप भी प्रोफेशन बॉडी बिल्डर बनना चाहते हैं तो बहुत मेहनत करनी होगी और सबसे बड़ी चीज है आपको धैर्य रखना होगा।

Also Read

निष्कर्ष

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि एक अच्छी बॉडी बनाने में कितना समय लग सकता है।  इसमें आपने जाना की एक अच्छी बॉडी कैसे बनाई जा सकती है और यह किन किन बातों पर निर्भर करता है कि आपको बॉडी बनाने में कितना समय लगेगा। तो दोस्तों उम्मीद करता हूं कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*