क्रिएटिन लेने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए? Creatine Lene Se Pahle Mujhe Kya Janana Chahiye

क्रिएटिन लेने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए? Creatine Lene Se Pahle Mujhe Kya Janana Chahiye

क्रिएटिन लेने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए? इस पोस्ट में हम यह बात करेंगे कि क्रिएटिन लेने से पहले आपको क्या जानना चाहिए। दोस्तों आजकल मार्केट में कई सारी सप्लीमेंट्स अवेलेबल है। 

जिनका यूज बॉडीबिल्डर या जिम जाने वाले लोग बॉडी बनाने के लिए करते हैं। इन्हीं में से एक है क्रिएटिन। क्रिएटिन के बारे में हम पहले भी बात कर चुके हैं।

अगर आप भी जिम जाते हैं आपने जिम जाना शुरु किया है तो आपने भी क्रिएटिन के बारे में जरूर सुना होगा। क्रिएटिन एक ऐसा सप्लीमेंट है जिसका उपयोग आजकल हर कोई जो जिम जाता है वह करता है। 

जो लोग बॉडीबिल्डिंग को ज्यादा सीरियसली लेते हैं वही लोग केटिन का ज्यादा इस्तेमाल भी करते हैं।

क्रिएटिन को दुनिया का सबसे सेफ सप्लीमेंट बताया गया है। क्रिएटिन आपको जिम में वर्कआउट के दौरान एनर्जी देता है और साथ यह मसल्स में वाटर होल्ड करके रखता है। 

और क्रिएटिन के अभी तक कुछ साइड इफैक्ट्स सामने नहीं आए हैं इसलिए इसे दुनिया का सबसे सेफ सप्लीमेंट माना जाता है।

कई लोग कहते हैं कि क्रिएटिन के कई साइड इफेक्ट्स होते हैं लेकिन ऐसा अभी तक कुछ भी सामने नहीं आया है। वे प्रोटीन के बाद क्रिएटिन ही दुनिया मैं सबसे ज्यादा उपयोग में लाए जाने वाला सप्लीमेंट बन गया है।

इसीलिए कुछ तो बात होगी क्रिएटिन में तभी तो लोग इसे इतना ज्यादा पसंद करते हैं। 

लेकिन जो लोग नए नए हैं और जिन को नहीं पता कि क्रिएटिन का यूज़ कैसे करना है तो उनको कुछ बातें जानना बहुत ज्यादा जरूरी होती है। 

इस पोस्ट में हम क्रिएट इन के बारे में आपको कुछ महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेंगे। और आपको यह बताएंगे कि आपको क्रिएटिव लेने से पहले क्या जानना चाहिए। 

 आपके भी मन में यह सवाल होगा कि मुझे क्रिएटिन लेने से पहले क्या जानना चाहिए?  इसका जवाब आपको किस आर्टिकल में मिल जाएगा।

क्रिएटिन लेने से पहले मुझे क्या जानना चाहिए?

जैसा की मैंने ऊपर लिखा है की क्रिएटिन को दुनिया का सबसे सेव सप्लीमेंट माना गया है। इसके कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होते हैं। तो कोई भी इस्तेमाल कर सकता है। क्रिएटिन के बहुत अच्छे रिजल्ट्स होते हैं। लेकिन कुछ बातें ऐसी है जो आपको क्रिएटिन के बारे में जान लेनी चाहिए। नीचे कुछ पॉइंट्स दिए हैं जो आपको हेल्प करेंगे।

  • वर्कआउट के दौरान क्रिएटिन एनर्जी प्रदान करता है। जिससे आप हेवी वर्क आउट भी आसानी से कर पाते हैं।
  • अगर आप वेजिटेरियन हैं और आप मांस नहीं खाते हैं तो आपको क्रिएटिव नेचुरल ही नहीं मिल पाता है। इसलिए क्रिएटिन सप्लीमेंट आपकी क्रिएटिन की रिक्वायरमेंट को पूरा करता है।
  • क्रिएटिन आपके मसल्स में वाटर होल्ड करके रखता है। 
  • लेकिन जिन को किडनी की प्रॉब्लम हो उनको एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर कर लेना चाहिए ग्रेडिंग लेने से पहले। क्योंकि क्रिएटिन अगर आप लेते हो तो आपको पानी ज्यादा पीना चाहिए अन्यथा आपकी किडनी को खतरा हो सकता है। 
  • अगर आपको हार्ट की प्रॉब्लम है तो भी आप एक बार डॉक्टर से परामर्श जरूर ले  क्रिएटिन लेने से पहले। 

Also Read

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि क्रिएटिन लेने से पहले आपको क्या जानना चाहिए। इस पोस्ट में हमने आपको क्रिएटिन के साइड इफेक्ट्स और फायदों के बारे में बताया है। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। धन्यवाद !

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*