घर पर 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स कैसे मिल सकता है? Get Six Pack Abs in 30 Days at Home

घर पर 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स कैसे मिल सकता है? Get Six Pack Abs in 30 Days at Home

आज के इस समय में हर कोई चाहता है कि उसके सिक्स पैक एब्स हो। क्योंकि आजकल की फिल्मों में सभी एक्टर्स के सिक्स पैक एब्स होते हैं जिन्हें देखकर हर व्यक्ति का मन होता है कि उनके भी सिक्स पैक एब्स हो।

जब से यह सिक्स पैक एब्स वाला फैशन आया है तब से हर दूसरा व्यक्ति यही चाहता है कि उसके सिक्स पैक एब्स हो।

लेकिन सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए बहुत कड़ी मेहनत की जरूरत होती है जो हर कोई व्यक्ति नहीं कर पाता है। बहुत कम व्यक्ति ही सिक्स पैक एब्स बना पाते हैं क्योंकि सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए अच्छी एक्सरसाइज के साथ-साथ प्रॉपर डाइट लेना भी जरूरी होता है।

हर बॉडीबिल्डर को सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए बहुत ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। यह भी जानना जरूरी है कि रातों-रात सिक्स पैक एब्स आप नहीं बना सकते क्योंकि इसके लिए सही डाइट और सही एक्सरसाइज को फॉलो करना बहुत जरूरी है।

अगर आप भी सिक्स पैक एब्स बनाना चाहते हैं 30 दिन में तो यह पोस्ट आपके लिए है। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि आप 30 दिन में सिक्स पैक एब्स घर पर ही कैसे प्राप्त कर सकते हैं। 

सिक्स पैक एब्स के लिए वर्क आउट रूटीन (Workout Routine) 

सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए सबसे जरूरी होता है वर्कआउट और उसके बाद होती है डाइट। तो सबसे पहले हमें यह जानना होगा कि हम वर्कआउट कैसे करें जिससे हमें जल्द से जल्द सिक्स पैक एब्स प्राप्त हो।

इस सेक्शन में हम आपको यही बताएंगे कि आपको वर्कआउट कैसे करना है जिससे आपको जल्द से जल्द सिक्स पैक एब्स प्राप्त मिले। 

कार्डियो एक्सरसाइज (Cardio Exercise) को ज्यादा समय दे 

कार्डियो एक्सरसाइज करने से आपका फैट कम होने लगता है। सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए आपको अपने   फैट को कम करना बहुत जरूरी होता है। आपको डेली कार्डियो वकआउट करना चाहिए जिससे आपका एक्स्ट्रा फैट बर्न होता रहे।

रोजाना कार्डियो एक्सरसाइज करने से एक्स्ट्रा फैट नहीं आता बॉडी पर जिससे आप को सिक्स पैक एब्स जल्दी  मिल सकते हैं। रनिंग (Running), जंपिंग (Jumping), साइकिलिंग(Cycling) आदि कार्डियो एक्सरसाइज के उदाहरण है।

हफ्ते में कम से कम 3 दिन एब्स वर्कआउट करें

अगर आप जल्दी सिक्स पैक एब्स प्राप्त करना चाहते हो तो आप को कम से कम हफ्ते में 3 दिन एब्स का वर्कआउट करना जरूरी होता है। एक ही दिन में आप ऐप्स की ज्यादा एक्सरसाइज ना करें तो बेहतर होगा अलग-अलग दिन अलग-अलग है एक्सरसाइज try करते रहे। 

एब्स के लिए महत्वपूर्ण एक्सरसाइजेज

सिक्स पैक एब्स पाने के लिए वैसे तो कई एक्सरसाइज हैं लेकिन इस सेक्शन में मैं आपको कुछ इंपोर्टेंट एक्सरसाइज के बारे में बताऊंगा। जिन्हें आप घर पर भी कर सकते हैं। 

क्रंचेज एक्सरसाइज (Crunches)

क्रंचेज एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हो और यह एक पॉपुलर एक्सरसाइज है। क्रंचेज से आसानी से सिक्स पैक एप्स बनाए जा सकते हैं। आपको जरूर क्रंचेज को अपने वर्कआउट रूटीन में शामिल करना चाहिए 

सीट-अप्स (Sit-ups)

सिट अप सबसे पॉपुलर एक्सरसाइज में से एक है जो आपको 30 दिनों में सिक्स पैक एब्स बनाने में मदद करेगा। आप घर पर ही सिट अप कर सकते हैं।

प्लैंक(Plank)

सिक्स पैक एब्स पाने के लिए प्लैंक एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज होती है। प्लैंक एक्सरसाइज देखने में तो सिंपल लगती है लेकिन इसके फैक्ट भी बहुत अच्छे हैं।

प्लैंक एक्सरसाइज से आप अपनी बॉडी की स्ट्रैंथ और स्टेबिलिटी को बढ़ा सकते हैं और सिक्स पैक एब्स जल्दी प्राप्त कर सकते हैं।  प्लैंक भी एक ऐसी एक्सरसाइज है जिसे आप घर पर आसानी से कर सकते हो।

साइकिलिंग (Cycling) 

बॉडी फैट बर्न के लिए  साइकिलिंग भी एक बहुत अच्छी एक्सरसाइज होती है।  साइकिलिंग भी आप घर पर ही कर सकते हैं आपको जिम में जाने की जरूरत नहीं है बस आपको एक साइकिल होनी चाहिए। 

रनिंग (Running)

रनिंग फैट बर्न करने के लिए सबसे अच्छी एक्सरसाइज मानी जाती है। रनिंग आप कहीं पर भी कर सकते हो आप घर पर रहकर भी रनिंग कर सकते हो।

रनिंग करने से आपकी हार्टबीट बढ़ती है  और एक्स्ट्रा वेट भी बॉडी पर नहीं आता। यह एक कार्डियो एक्सरसाइज है। जो आपको सिक्स पैक एब्स पाने में मदद करें 

सिक्स पैक एब्स के लिए डाइट रूटीन (Diet Routine)

ऊपर हमने यह बताया है कि सिक्स पैक एब्स बनाने के लिए कौन कौन से एक्सरसाइज आपको करनी चाहिए। एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट का भी बहुत इंपॉर्टेंट रोल होता है।

वर्कआउट के साथ-साथ अच्छी डाइट लेना बहुत ज्यादा जरूरी होता है। इस सेक्शन में मैं आपको यह बताऊंगा कि आपको अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए जिससे आपको सिक्स पैक एब्स बनाने में मदद मिल सके।

अपनी डेली डाइट में प्रोटीन की मात्रा बढ़ाएं

अगर आप वर्कआउट करते हैं तो आपकी डाइट का सबसे इंपोर्टेंट पार्ट प्रोटीन होता है। आपको अपनी डाइट में प्रोटीन तो  रखना ही होगा। क्योंकि प्रोटीन से आपके मसल्स ग्रो होंगे। साथ ही आप अपना वेट भी कम कर सकते हो। 

आपके पेट के मसल्स आप प्रोटीन की मदद से बना सकते हो ।  अपनी डाइट में  प्रोटीन बढ़ाने के लिए आप  अंडे,  व्हे प्रोटीन, फिश, बीन्स और नट्स ( बादाम,  अखरोट  आदि)  शामिल कर सकते हो।

खाने में फैट की मात्रा को कम करें

अगर आप ज्यादा फैट खाएंगे  तो आपका वजन बढ़ेगा और बाप को सिक्स पैक एब्स बनाने में बहुत समय लग जाएगा। इसीलिए अगर आप  उस पैकेट से जल्दी बनाना चाहते हो तो आपको अपनी डाइट में फैट को कम करके प्रोटीन की मात्रा बढ़ानी चाहिए।

प्रोसैस्ड फूड को अवॉइड करें

प्रोसैस्ड फूड ( चिप्स और बिस्किट्स) मैं सोडियम होता है जो आपके कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है। प्रोसैस्ड फूड्स में कोई भी विटामिन और मिनरल्स नहीं होते हैं।

इस कारण इन्हें खाने का कोई भी फायदा नहीं होता है बल्कि यह आपके शरीर पर फैट को बढ़ाने का काम करते हैं इसलिए आपको प्रोसेस फूड को अवार्ड करना चाहिए।

तली हुई चीजें ना खाएं

अगर आप सिक्स पैक एप्स बनाना चाहते हैं तो आपको तली हुई चीजें  जैसे समोसा कचोरी आदि बिल्कुल बंद करनी होगी क्योंकि तली हुई चीजें प्रोसैस्ड तेल में तली जाती है। जो बेड फैट से युक्त रहती हैं। 

तली हुई चीजें खाने से आपका डाइजेशन भी बिगड़ता है। इन से कोलेस्ट्रॉल बढ़ सकता है। इनकी जगह आप अपनी डाइट में फल और सब्जियां शामिल कर सकते हो।

फ्रूट्स खाएं 

आपको अपनी डेली डाइट में फ्रूट्स को जरूर  शामिल करना चाहिए। क्योंकि फ्रूट्स से डाइजेशन सही रहता है। इसके अलावा फ्रूट्स में कई विटामिंस मिनरल्स और कई एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं जो आपकी बॉडी के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

इनमें ज्यादा फैट नहीं होता है। इसीलिए आप अपनी डाइट में शामिल फैटी चीजों को फ्रूट्स से रिप्लेस कर सकते हैं। आप अपनी डाइट में  केला,  एप्पल, अनार,  पपीता,  और अदर फ्रूट्स को शामिल कर सकते हैं ।

फाइबर युक्त चीजें भी अपनी डाइट में शामिल करें 

फाइबर युक्त चीजें अपनी डाइट में आपको शामिल करना चाहिए।  हाई फाइबर युक्त चीजें खाने से  आपका पेट भरा भरा रहता है जिससे आप खाना कम खाते हो। 

जिससे आपकी बॉडी पर फैट कम होता है। फाइबर से आपका डाइजेशन भी सही रहता है। इसलिए आप फाइबर युक्त चीजें अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं जैसे ओट्स।

Also Read

निष्कर्ष

तो दोस्तों हमने इस पोस्ट में जाना  कि हम सही एक्सरसाइज और डाइट  को फॉलो करके कैसे 30 दिन में सिक्स पैक एब्स पा सकते हैं। इस पोस्ट में हमने आपको यह बताया कि आप कौन-कौन सी एक्सरसाइज घर पर कर सकते हैं जिससे आप सिक्स पैक एब्स प्राप्त कर सकते हैं।

और साथ यह भी बताया कि आपको अपनी डाइट में कौन-कौन सी चीजें शामिल करनी चाहिए। सिक्स पैक  एप्स पाना कोई बड़ी बात नहीं है बस आपको सही  एक्सरसाइज और डाइट फॉलो करनी है। उम्मीद करता हूं आपके लिए यह पोस्ट हेल्पफुल रही होगी। धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*