क्या मुझे बीसीएए रोज लेना चाहिए? Kya Mujhe BCAA Roj Lena Chahiye

क्या मुझे बीसीएए रोज लेना चाहिए? Kya Mujhe BCAA Roj Lena Chahiye

क्या मुझे बीसीएए रोज लेना चाहिए? इस पोस्ट में हम बात करेंगे क्या आपको बीसीएए रोज लेना चाहिए? जिम जाने वाले लोग कई सप्लीमेंट्स का उपयोग करते हैं जैसे प्रोटीन ,क्रिएटिन, मल्टीविटामिन, प्री वर्कआउट, ग्लूटामाइन और कई अन्य सप्लीमेंट्स होते हैं। 

इन में से एक है बीसीएए। बीसीएए एक ऐसा सप्लीमेंट हैजो जिम जाने वालों के बीच और बॉडीबिल्डिंग करने वालों मैं काफी पॉपुलर है। 

कई सप्लीमेंट के कई काम होते हैं।जिम जाने वाले लोग अपनी जरूरत के हिसाब से सप्लीमेंट्स का यूज करते हैं। जैसे अगर किसी को प्रोटीन चाहिए होता है तो वह व्हे प्रोटीन का यूज़ करता है। 

अगर किसी को हेवी वर्क आउट करना है और वर्कआउट के दौरान एनर्जी की ज्यादा जरूरत पड़ती है तो क्रेटिन का उपयोग करता है।आपने लोगों को वर्कआउट के बीच में कुछ पीते हुए देखा होगा। वह बीसीएए ही होता है। 

बीसीएए एक इंट्रा वकआउट ड्रिंक होती है। बीसीएए (BCAA) का पूरा नाम ब्रांच्ड चेन अमीनो एसिड है। यह 3 अमीनो एसिड ल्यूसिन, आइसोल्यूसिन, और वेलिन से मिलकर बना है। 

BCAA से मसल्स ब्रेक डाउन होने से बच जाते हैं और मसल्स की जल्दी रिकवरी होती है।अब बात यह भी है कि क्या बीसीएए को हमें रोज लेना चाहिए या नहीं। किसी प्रश्न का जवाब आपको हम इस पोस्ट में देंगे।

क्या मुझे बीसीएए रोज लेना चाहिए?

कई लोगों के मन में यह प्रश्न होता है कि उन्हें बीसीएए का इस्तेमाल रोज करना चाहिए या नहीं। तो इसका आंसर है आप  बीसीएए का इस्तेमाल रोज कर सकते हैं। 

क्योंकि हमने आपको बताया था कि बीसीएए  तीन एसेंशियल अमीनो एसिड्स से मिलकर बना है जिनको बॉडी खुद प्रोड्यूस नहीं करती है आपको इन्हें डाइट से ही लेना होता है।

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने भी  अपनी एक रिपोर्ट में बताया है कि प्रत्येक व्यक्ति को 34mg/kg शरीर के वजन के बराबर बीसीएए का सेवन करना चाहिए। 

1 दिन में आप कम से कम 5 ग्राम बीसीएए ले सकते हैं। जो बॉडीबिल्डिंग कंपटीशन की तैयारी करते हैं उन्हें ज्यादा बीसीएए की जरूरत पड़ सकती है। 

बीसीएए लेने से मसल्स रिकवरी फास्ट होती है और मसल लॉस भी नहीं होते। यह प्रोटीन संश्लेषण को भी इंप्रूव करता है।

बीसीएए के वैसे तो कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन आप ही ने सावधानी से लें इनका ज्यादा सेवन नहीं करना चाहिए। बीसीएए का यूज इंटर वर्कआउट यानी वर्कआउट के बीच में किया जाता है। 

बीसीएए, क्रिएटिन आदि सप्लीमेंट्स इतने पॉपुलर है कि आजकल वह प्रोटीन में इन सप्लीमेंट्स को ऐड कर दिया जाता है। 

मास गेनर में भी क्रिएटिन और बीसीएए डाल दिए जाते हैं जिससे आपको यह सब सप्लीमेंट अलग से  नहीं खरीदने पड़ते हैं।

Also Read

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया है कि क्या आपको बीसीएए रोज लेना चाहिए या नहीं। हमने आपको बताया कि बीसीएए क्या होता है और यह कैसे काम करता है। आपको बीसीएए के फायदे भी हमने इस पोस्ट में बताएं। उम्मीद करता हूं आपको यह बहुत पसंद आई होगी। धन्यवाद !

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*