क्या शुरुआती लोगों को क्रिएटिन लेना चाहिए? Should Beginners Take Creatine

क्या शुरुआती लोगों को क्रिएटिन लेना चाहिए? Should Beginners Take Creatine

दोस्तों आज इस पोस्ट में हम यह जानेंगे कि क्या शुरुआती लोगों को क्रिएटिन लेना चाहिए या नहीं। अगर आप जिम जाते हो या आपने जिम जाने की शुरुआत की है  तो आपने लोगों के मुंह से क्रिएटिन का नाम तो जरूर सुना होगा। 

जिम में लोग व्हे प्रोटीन और क्रिएटिन इन दो ही सप्लीमेंट्स की बात सबसे ज्यादा करते हैं। क्रिएटिन  व्हे प्रोटीन के बाद सबसे ज्यादा पॉपुलर सप्लीमेंट है। 

क्रिएटिन के बहुत ही शानदार रिजल्ट्स के कारण क्रिएटिन की लोकप्रियता आज के समय में बहुत ज्यादा हो चुकी है। रिसर्च के अनुसार क्रिएटिन के अभी तक कोई भी साइड इफेक्ट्स नहीं सामने आए हैं इसीलिए क्रिएटिन इनको लोग ज्यादातर इस्तेमाल करते हैं। 

कहीं लोगों के अंदर गलतफहमी है कि क्रिएटिन बहुत गलत साइड इफेक्ट्स होते हैं लेकिन यह बात बिल्कुल गलत है।  क्रिएटिन को दुनिया का सबसे सेफ सप्लीमेंट माना जाता है। 

अगर आप भी जिम की शुरुआत कर रहे हैं तो आपके मन में भी यह सवाल होगा कि आपको शुरुआत में क्रिएटिन का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं। तो इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि क्या शुरुआती लोगों को क्रिएटिव लेना चाहिए या नहीं।

अगर लेना चाहिए तो कैसे वह कितनी मात्रा में लेना चाहिए और अगर नहीं लेना चाहिए तो क्यों नहीं लेना चाहिए यह सभी बातें आज आपको इस पोस्ट में मैं बताऊंगा।

क्रिएटिन क्या होता है? 

क्रिएटिन का काम होता है वर्कआउट के दौरान बॉडी को एनर्जी प्रदान करना जिससे आप हेवी वर्क आउट आसानी से कर सको।  क्रिएटिन मांसपेशियों के बीच में पानी को होल्ड करके रखता है जिससे आपके मसल्स हाइड्रेटेड रहते हैं। क्रिएटिन का उपयोग करने से शरीर की ताकत और स्ट्रैंथ भी बढ़ जाती है। 

क्या शुरुआती लोगों को क्रिएटिन लेना चाहिए?

जी हां,  अगर शुरुआती लोग जो जिम जाने की शुरुआत कर रहे हैं या जा रहे हैं अगर वह क्रिएटिन लेना चाहते हैं तो वह ले सकते हैं। क्योंकि क्रिएटिन के कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं। 

और अगर आप अच्छी बॉडी बनाना चाहते हैं और वेट ट्रेनिंग करना चाहते हैं तो क्रिएटिन से आपको बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा। क्योंकि क्रिएटिव आपको वर्कआउट के दौरान हैवी वर्कआउट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में एनर्जी देता है जिससे आपका वर्कआउट अच्छे से हो पाता है।  

क्रिएटिन के और भी कई सारे फायदे होते हैं। इसीलिए अगर कोई भी चाहे वह इसे ले सकता है वह बिगिनर हो या कोई और।

शुरुआती लोगों को क्रिएटिन क्यों लेना चाहिए?

शुरुआती लोगों को क्रिएटिंग लेना चाहिए क्योंकि क्रिएटिन के बहुत सारे फायदे होते हैं। अगर आपका एम एक अच्छी बॉडी बनाना है तो क्रिएटिन को आप अपनी सप्लीमेंट्स की लिस्ट में जरूर जोड़ सकते हैं। 

क्योंकि कई रिसर्च में देखा गया है कि क्रिएटिव को अपनी डेली रूटीन में शामिल करने से मसल्स में अच्छी ग्रोथ देखने को मिली है। 

क्रिएटिन के फायदे  

नीचे क्रिएटिन के कुछ फायदे बताए गए हैं।

  1. क्रिएटिन मसल्स के बीच पानी को होल्ड करके रखता है जिससे मसल्स हाइड्रेटेड रहते हैं
  2. क्रिएटिन हैवी वर्कआउट के लिए एनर्जी देता है
  3. मसल ग्रोथ में हेल्प करता है
  4.  ब्लड शुगर लेवल को भी कम करता है 

क्रिएटिन के साइड इफेक्ट्स

वैसे तो क्रिएटिन के कोई साइड इफेक्ट नहीं होते हैं लेकिन यह देखा गया है कि क्रिएटिन उन लोगों को नहीं लेना चाहिए जिनको किडनी और लीवर की समस्या होती हो क्योंकि क्रिएटिंग से किडनी और लीवर पर इफेक्ट पड़ता है। इसके अलावा क्रिएटिन का कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है। इसलिए के क्रिएटिन को कोई भी ले सकता है।

Also Read

निष्कर्ष

 इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि क्या  शुरुआती लोगों को क्रिएटिन लेना चाहिए या नहीं. इसमें हमने आपको क्रिएटिन  के फायदे और साइड इफेक्ट दोनों के बारे में बताया है। जिसे आपको यह जानने में मदद मिलेगी की क्या शुरुआती  लोगों को क्रिएटिव लेना चाहिए या नहीं। उम्मीद करता हूं यह पोस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। धन्यवाद!

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*