सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए? Subah Kitne Baje Uthkar Excercise Karna Chahiye

सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए? Subah Kitne Baje Uthkar Excercise Karna Chahiye

इस पोस्ट में हम बात करेंगे कि सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए? नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका हमारे फिटनेस ब्लॉग पर। 

दोस्तों आजकल हर कोई अपनी फिटनेस पर ध्यान देने लगा है और लोग अपनी हेल्थ को बनाए रखने के लिए डेली एक्सरसाइज करते हैं। 

हर कोई व्यक्ति चाहे वह ऑफिस में काम करता हो या कुछ और करता हो डेली एक्सरसाइज के लिए टाइम जरुर निकालता है।हर व्यक्ति अपनी सुविधा के अनुसार एक्सरसाइज करता है।

कोई शाम को एक्सरसाइज करता है कोई सुबह करता है। जिस प्रकार से लोगों को समय मिलता है उसी हिसाब से लोग डेली एक्सरसाइज करते हैं। और एक्सरसाइज करना भी चाहिए और यह एक अच्छी बात है। 

कई लोगों का मानना है कि एक्सरसाइज सुबह में करनी चाहिए और कई लोग कहते हैं कि एक्सरसाइज सुबह करनी चाहिए। 

क्योंकि जो एक्सरसाइज करता है वह चाहता है कि उसे उस एक्सरसाइज का पूरा लाभ मिले। तो एक्सरसाइज का पूरा लाभ कब मिलता है सुबह या शाम को यह जानना बहुत आवश्यक है। 

लोग अपनी दिनचर्या के हिसाब से रोजाना एक्सरसाइज करते हैं।लेकिन एक्सरसाइज करने का सही समय सुबह है या शाम यह जानना आपके लिए जरूरी है। 

तो हम आज इस पोस्ट में यही बात करेंगे कि एक्सरसाइज करने का सही समय क्या है। सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए?इन सब सवालों का जवाब आपको हम इस पोस्ट में देंगे।

सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करना चाहिए?

सवाल यह आता है कि सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करनी चाहिए। लोग सुबह भी एक्सरसाइज करते हैं  और शाम को भी। सभी अपने अपने टाइमिंग के हिसाब से एक्सरसाइज करते हैं। 

सभी लोगों की टाइमिंग अलग-अलग होती है। अक्सर लोग सुबह-सुबह एक्सरसाइज करने को ज्यादा महत्व देते हैं। 

सुबह-सुबह शरीर का तापमान और वातावरण के तापमान में अंतर होता है क्योंकि सुबह सुबह तापमान ठंडा होता है तो उस समय आप और भक्तों की एक्सरसाइज करते हैं तो आपके लिए बहुत फायदेमंद होती है। 

और अगर यदि आप वेट कम करना चाहते हैं तो आपको सुबह-सुबह ही एक्सरसाइज करनी चाहिए। आप सुबह 5:00 बजे उठकर भी एक्सरसाइज कर सकते हैं। 

यह टाइम एक अच्छा टाइम है क्योंकि सुबह-सुबह वातावरण एकदम शुद्ध होता है जिससे आपको शुद्ध ऑक्सीजन मिलती है।

सर्दियों के समय 5:00 बजे उठना मुश्किल होता है क्योंकि सर्दियां बहुत अधिक होती है। सर्दियों में आप शाम को भी एक्सरसाइज कर सकते हैं वह भी आपके लिए फायदेमंद होता है।

जो वेट कम करना चाहता है उन्हें सुबह-सुबह कार्डियो एक्सरसाइज करनी चाहिए क्योंकि सुबह सुबह वह बहुत ज्यादा ही इफेक्टिव होती है और आपको वेट लॉस करने में मदद करेंगे।

सुबह वातावरण ज्यादा शुद्ध होता है शाम को  कम होता है। इसीलिए आप जोगिंग, साइकिलिंग, और अन्य कार्यों की एक्सरसाइज सुबह-सुबह करें तो ज्यादा फायदेमंद होगा। 

एक्सरसाइज करने की टाइमिंग सुबह 5:00 बजे से लेकर 8:00 बजे तक रखें।

Also Read

निष्कर्ष

इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि एक्सरसाइज करने का सही समय क्या होता है सुबह होता है या शाम को। इस पोस्ट मैंने आपको यह भी बताया कि सुबह कितने बजे उठकर एक्सरसाइज करनी चाहिए। उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। धन्यवाद !

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*